Monday 1 July 2019

Reliance Jio eSIM Activate Kaise Kare? | Full Guide Hindi



नमस्कार दोस्तों, अब समय आ गया है External SIM card से छुटकारा पाने का और Latest eSIM Technology adopt करने का, India में eSIM service लाने वाला popular Telecom company बन गया है Reliance Jio और हम यहाँ पर जानेंगे की eSIM क्या है और हम इसे activate कैसे कर सकते है?

Reliance Jio अपना market region हर दिन बढ़ा रहा है वही बहुत से लुभावने ऑफर देने के बाद भी सभी Telecom companies का बुरा हाल है. इसका वजह है Latest technology और affordable recharge plane, Jio हमेशा से एक कदम आगे रहा अपने competitors से ,
जब सभी telecom operators 3G में थे तभी Jio से 4G SIM और सस्ते plan लांच करके market में एक नया रेवोलुशन ला दिया है और तब से कोई Telecom से related technology हो सबसे पहले जिओ लांच करता है. चाहे हाल में लांच किये जाने वाले Reliance Jio eSIM की बात हो या Reliance JioPhone WhatsApp Update की,
यहाँ हम जानेंगे की कैसे हम Reliance Jio eSIM Activate कर सकते है? और यह सर्विस हमें कहा से मिलेगा। लेकिन इससे पहले जान लेते है की…
eSIM Kya Hai ?
eSIM का meaning होता है electronic SIM यह एक embedded SIM होता है जैसा की पहले फ़ोन CDMA SIM होते थे लेकिन eSIM को कुछ और तरीके से बनाया है जो की इसे CDMA से अलग करता है इसमें एक chip लगा होता है जिसमे SIM owner के बारे में information store होता है और में होता है Carriers.
eSIM का सबसे बड़ा benefit है की हमें बार-बार SIM या Carriers switch नहीं करना पड़ेगा।  इसमें हमें ऐसा feature मिलता है जिसके help से बहुत आसानी के साथ अपने carriers को switch कर सकते है.
  • CDMA सिम और eSIM में सबसे बड़ा अंतर है की CDMA SIM को केवल एक बार write किया जा सकता है जबकि eSIM को हम अपने need के अनुसार Write कर सकते है और उसका information change कर सकते है.
  • केवल वही Phone eSIM को support करते है जिसमे पहले सही इसका Chip installed होता है.
  • जिस Phone में eSIM hardware chip install है उस फ़ोन के लिए हमें Airtel, Jio, Idea या Vodafone का plastic sim card खरीदने की जरुरत नहीं है. बस हमें जिस भी Operator के साथ जुड़ना है उनसे registration करना होगा और document verification करना होगा उसके बाद हमारा SIM activate हो जायेगा.
  • हर एक सिम में एक IMSI(International Mobile Subscriber Identity) number होता है जिसके द्वारा ही किसी सिम कार्ड को activate किया जाता है. External यानि plastic SIM Card में यह एक बार activate होने के बाद हम इसे डिलीट करके दूसरा IMSI number activate नहीं कर सकते है जबकि eSIM में जितने बार चाहे IMSI number erase और update कर सकते है.
Reliance Jio eSIM
Image Credit: https://www.quora.com/

Reliance Jio eSIM Activate Kaise Kare?
जैसा की हमने जाना Jio eSIM केवल उसी Phone के लिए activate किया जा सकता है जिसमे पहले से ही इसका Hardware chip installed हो और India में अभी तक कोई भी ऐसा Android smartphone launch नहीं किया गया है जिसमे यह Feature दिया गया हो.
लेकिन अभी Recently iPhone Update आया है की वह अपने सभी Latest smartphones जैसे की iPhone XS, iPhone XS Max, and iPhone XR में Nano SIM के साथ eSIM का Feature add किया है. ऐसे में अगर आपके पास इसने से कोई Device है तो आप Reliance Jio eSIM का benefit ले सकते है.

Step to activate eSIM:
iPhone का यह service अभी केवल 10 देशो के लिए available है जिसमे एक India भी है. अगर आपके पास ऊपर दिए गए iPhone devices में से कोई है तो आप इन Step को follow करके eSIM activate कर सकते है.

India में Reliance Jio के साथ-साथ Bharati Airtel भी eSIM Wireless carriers solution provide करता है. ऐसे में सबसे पहले आपको Wireless Carriers App Download करना होगा. चुकी हम Jio eSIM activation के बारे में बात कर रहे है. तो इसके लिए आपको अपने Nearest Jio Digital Store पर जाना होगा.
Digital Store पर आपको एक Identity proof और Photograph लेकर जाना होगा वहा पर आपके document का verification करने के बाद Reliance Jio eSIM connection provide कर दिया जायेगा.
iPhones में eSIM activate करने का एक और तरीका है.
  • हमें phone के setting में जाना होगा.
  • Setting से Cellular option में जाना होगा.
  • यहाँ से हमें Cellular plan पर click करना होगा अब Carriers provider द्वारा जो भी QR Code provide किया गया है उसे Scan करना होगा इसके साथ हमें carrier provider द्वारा एक confirmation नंबर मिलेगा जिसे दर्ज करके आपको अपना eSIM activate करना होगा.
iPhone dual sim
Image credit: https://support.apple.com/
दोस्तों Reliance Jio eSIM अभी फ़िलहाल में कुछ smartphones के लिए लांच हुआ है जिसमे लगभग सभी iPhone latest model phones है और जल्दी ही यह Android फ़ोन के लिए भी आ सकता है. वैसे में जब से Jio SIM आया है हम सभी Roaming की चिंता करना छोड़ दिया है लेकिन eSIM और भी ऐसे Technology और Feature के साथ जो हमारे calling system को और advance बना सकते है इसके साथ eSIM activate करने के कुछ नुकसान भी हमें हो सकते है. आपका इसके बारे में क्या विचार है? Comment में बताये!

0 comments: